4 और 5 सितंबर को न देखें चांद, चरित्र पर लग सकता है दाग

  • 4 और 5 सितंबर को न देखें चांद, चरित्र पर लग सकता है दाग
You Are HereJyotish
Saturday, September 03, 2016-9:34 AM

गणेशोत्सव अर्थात गणेश चतुर्थी के दिन प्रात:काल स्नानादि से निवृत्त हो कर गणेश जी की प्रतिमा को कोरे कलश में जल भर कर तथा उसके मुंह पर कोरा कपड़ा बांध कर उस पर या फिर चौकी पर स्थापित किया जाता है। फिर गणेश जी की मूर्त पर सिंदूर चढ़ा कर उनका विशेष विधि से पूजन कर हर मनोकामना को पूर्ण कर घर में शांति एवं मंगल का वरदान मांगा जाता है।

 

पूजा में भगवान गणेश को दक्षिणा अर्पित कर 21 लड्डुओं का भोग लगाने का भी विधान है, इनमें से 5 लड्डू गणेश प्रतिमा के पास रख कर शेष ब्राह्मणों में बांट देने चाहिएं। किसी भी कार्य को आरंभ करने से पहले भगवान गणेश की आरती और पूजा अवश्य की जाती है अन्यथा आपकी पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती। इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि वह ऐसे देव हैं जो बहुत जल्दी आपकी आराधना से प्रसन्न हो जाते हैं।

 

गणपति स्थापना को सायं काल के पूजन के पश्चात अपनी दृष्टि नीची रखते हुए ही चंद्रमा को अर्ध्य दें क्योंकि गणेश जयंती के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिएं।

 

गणेश चतुर्थी के दिन सिद्धि विनायक व्रत रखा जाता है। इसे कलंक चौथ या पत्थर चौथ भी कहा जाता है। विशेष ध्यान रखें कि आज के दिन चांद न देखें। मान्यता है कि चंद्रदर्शन से मिथ्यारोप लगने या किसी कलंक का सामना करना पड़ता है। दृष्टि धरती की आेर करके चंद्रमा की कल्पना मात्र करके अर्ध्य देना चाहिए। 

 

शास्त्रों के अनुसार भगवान कृष्ण ने भूलवश इसी दिन चांद देख लिया था और फलस्वरूप उन पर हत्या व स्मयंतक मणि, जो आज कल कोहीनूर हीरा कहलाता है और इंगलैंड में है, को चुराने का आरोप लगा था। इसके अलावा आप हाथ में फल या दही लेकर भी दर्शन कर सकते हैं। 

 

गणेश चतुर्थी पूजा मुहूर्त 2016

मध्याह्न गणेश पूजा का समय- 11:06 से 13:36

अवधि- 2 घण्टे 30 मिनट

4 को, चन्द्रमा को नहीं देखने का समय- 18:54 से 20:31

अवधि- 1 घण्टा 36 मिनट

5 को, चन्द्रमा को नहीं देखने का समय- 09:20 से 21:05

अवधि- 11 घण्टे 45 मिनट

चतुर्थी तिथि प्रारम्भ- 4 सितम्बर 2016 को 18:54 बजे

चतुर्थी तिथि समाप्त- 5 सितम्बर 2016 को 21:09 बजे 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You