सरकार के दखल के बाद गिरे प्याज के दाम, देखें आज क्या है 1 किलो का रेट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Oct, 2020 10:35 AM

onion prices fell after government intervention check what is the rate

प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है। हालांकि सरकार के दखल के बाद प्याज के भाव में करीब 10 रुपए तक की गिरावट आई है। देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में थोक मंडी में प्याज के दाम करीब 10 रुपए प्रति किलो तक लुढ़क गए हैं। सरकार ने प्याज की जमाखोरी...

बिजनेस डेस्कः प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है। हालांकि सरकार के दखल के बाद प्याज के भाव में करीब 10 रुपए तक की गिरावट आई है। देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में थोक मंडी में प्याज के दाम करीब 10 रुपए प्रति किलो तक लुढ़क गए हैं। सरकार ने प्याज की जमाखोरी कर रहे लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है, जिसके बाद ही रेट्स में गिरावट देखने को मिली है।

बता दें इस तरह की जमाखोरी को रोकने के लिए सरकार ने ट्रेडर्स के लिए स्टॉक लिमिट बढ़ा दी थी। आपको बता दें सरकार की ओर से लिमिट तय कर देने के बाद महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की कीमतें 5 रुपए प्रति किलो तक गिरकर 51 रुपए पर पहुंच गए हैं। लासलगांव एशिया में प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी है।

चेन्नई, मुंबई, बेंगलुर में कितना नीचे आया भाव
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, चेन्नई में प्याज की थोक कीमतें 24 अक्टूबर को गिरकर 66 रुपए प्रति किलो थीं, जो 23 अक्टूबर को 76 रुपए प्रति किलो पर चल रही थीं। इसी तरह मुंबई, बेंगलुरु और भोपाल में एक दिन के अंदर प्याज की थोक कीमतें 5-6 रुपए प्रति किलो गिरकर क्रमश: 70 रुपए प्रति किलो, 64 रुपए प्रति किलो और 40 रुपए प्रति किलो पर आ गई हैं। इन खपत वाले बाजारों में प्याज की सप्लाई बढ़ने से भी कीमतों में गिरावट आई।

जानिए कहां-कहां बढ़ा प्याज
आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज की दैनिक आवक बढ़कर 530 टन हो गई, जबकि मुंबई में यह 885 टन से सुधरकर 1560 टन पर पहुंच गई। चेन्नई में दैनिक आवक 1120 टन से बढ़कर 1400 टन हो गई। बेंगलुरु की मंडियों में यह 2500 टन से बढ़कर 3000 टन पर पहुंच गई। हालांकि लखनऊ, भोपाल, अहमदाबाद, अमृतसर, कोलकाता और पुणे में आवक बढ़ना अभी बाकी है।

कहां बिक रहा 100 रुपए किलो प्याज
सरकार ने 23 अक्टूबर को एसेंशियल कमोडिटीज अमेंडमेंट एक्ट लागू किया था और 31 दिसंबर तक रिटेलर्स के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट 2 टन व थोक विक्रेताओं के लिए 25 टन तय की। यह कदम प्याज की जमाखोरी रोकने और इसकी आसमान छूती कीमतों पर अंकुश लगाने के​ लिए उठाया गया। प्याज की कीमत कुछ रिटेल मार्केट्स में 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!