SEBI ने इन 6 संस्थाओं पर लगाया 62 लाख का जुर्माना

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Feb, 2023 10:27 AM

sebi imposed a fine of 62 lakhs on these 6 institutions

सेबी ने मंगलवार को नॉर्थ ईस्टर्न कैरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनईसीसी) के शेयरों में धोखाधड़ी व्यापार प्रथाओं में शामिल होने के लिए छह संस्थाओं पर कुल 62 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। नियामक ने रियलस्टेप एजेंसियों पर 15 लाख रुपए, उत्कर्ष जैन, वन्या...

बिजनेस डेस्कः सेबी ने मंगलवार को नॉर्थ ईस्टर्न कैरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनईसीसी) के शेयरों में धोखाधड़ी व्यापार प्रथाओं में शामिल होने के लिए छह संस्थाओं पर कुल 62 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। नियामक ने रियलस्टेप एजेंसियों पर 15 लाख रुपए, उत्कर्ष जैन, वन्या जैन (एनईसीसी के प्रमोटर), साइराबानू मोहम्मद रफीक फनसवाला और मालतीबेन अशोकभाई दारजी पर 10-10 लाख रुपए और चरमसुख आईटी मार्केटिंग पर 7 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। सेबी द्वारा दिसंबर 2016 से अप्रैल 2017 की अवधि के लिए एनईसीसी के शेयरों की जांच के बाद यह आदेश आया है।

यह आरोप लगाया गया था कि उत्कर्ष, वान्या, रियलस्टेप, फनासवाला, दारजी और चरमसुख आईटी मार्केटिंग ने पीएफयूटीपी (धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं का निषेध) मानदंडों के प्रावधानों का उल्लंघन किया था। रेगुलेटर ने अपनी जांच में पाया कि उत्कर्ष और वान्या ने शेयरों की बिक्री की और जिस दिन ऐसी ट्रेडिंग हुई, उस दिन के लिए बाजार में ट्रेडिंग को भ्रामक रूप पेश किया। ट्रेडों ने सामान्य बाजार नेटवर्क को दरकिनार कर दिया, जिससे एनईसीसी के शेयरों में कारोबार करने वाले वास्तविक निवेशकों के हितों पर असर पड़ा।

शेयर से बाहर निकलने में की मदद

सेबी के अनुसार, चरमसुख आईटी मार्केटिंग और रियलस्टेप, उत्कर्ष और वन्या जैन की जुड़ी हुई इकाइयां थीं, जिन्होंने पर्याप्त मात्रा में खरीद ऑर्डर देकर और उनकी खरीद ऑर्डर दरों से मेल खाते हुए अपने शेयरों को उतारने और एनईसीसी के शेयर से बाहर निकलने में मदद की। नियामक ने यह भी पाया कि रियलस्टेप, फनासवाला और दारजी ने एनईसीसी के शेयरों में सर्कुलर ट्रेडों के निष्पादन के माध्यम से शेयर में बाजार की मात्रा का 14.06 प्रतिशत योगदान करके कृत्रिम मात्रा बनाई है।

इन मानदंडों के प्रावधानों का किया उल्लंघन

संस्थाओं ने पीएफयूटीपी मानदंडों के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। एक अलग आदेश में, नियामक ने आरबी ट्रेडर्स और उसके मालिक राज बहादुर भदौरिया को अनधिकृत निवेश सलाहकार सेवाओं में शामिल होने के लिए छह महीने की अवधि के लिए प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया और उन पर 8 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। साथ ही, उन्हें ऐसी सेवाओं के संबंध में निवेशकों से एकत्र किए गए धन को वापस करने के लिए कहा गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!