Hindu Shastra: किसी के हाथ में न रखें ये चीज़ें वरना...

Edited By Jyoti,Updated: 30 Jul, 2022 12:52 PM

hindu shastra in hindi

हर व्यक्ति के रोजमर्रा जीवन में बहुत से ऐसी चीज़ें या कहें होने वाली घटनाएं ऐसी होती हैं जिन्हें करना कभी कभी हम पर भारी पड़ जाता है। आज हम अपने इस आर्टकिल में आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हिंदू धर्म व ज्योतिष शास्त्र...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर व्यक्ति के रोजमर्रा जीवन में बहुत से ऐसी चीज़ें या कहें होने वाली घटनाएं ऐसी होती हैं जिन्हें करना कभी कभी हम पर भारी पड़ जाता है। आज हम अपने इस आर्टकिल में आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हिंदू धर्म व ज्योतिष शास्त्र में अच्छा नहीं बताया गया। अक्सर देखा जाता है लोग बिना कुछ सोच विचार किए किसी के भी हाथ में कोई चीज़ रख देते हैं जिसे रखना अच्छा नहीं माना जाता, बल्कि इसका परिणाम ये होता है कि व्यक्ति को कई तरह के नुकसान होने लगते हैं। धन की हानि होने लगती है तथा साथ ही घर की सुख-समृद्धि चली जाती है। ज्योतिष में कुछ चीजों का वर्णन किया गया है, जिनको दूसरे के हाथों में सीधा रख देने से मां लक्ष्मी नाराजल होती है और घर में गरीबी छाने लगती है। तो जानत हैं उन्हीं चीजों के बारे में जिनको भूलकर भी किसी के हाथों में नहीं देना चाहिए।
PunjabKesari, offering gift to someone
बात करते हैं सबसे पहली चीज नमक की। जी हां नमक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक कभी भी किसी की हथेली में सीधे नहीं देना चाहिए। अगर किसी को नमक देना है तो उसे किसी कटोरी या प्लेट में रखकर दें। बता दें कि शास्त्रों के मुताबिक चुटकी भर नमक हथेली में देने से व्यक्ति के आपसी संबंध खराब होते हैं। साथ ही आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में भूलकर भी नमक किसी के हाथों में सीधा न दें।

मिर्च की। कई बार आस पास के लोग जरूरत पड़ने पर मिर्च मांग लेते हैं। और व्यक्ति जल्दबाजी में मिर्च को दूसरे की हथेली में सीधा रखकर दे देता है। लेकिन ऐसा भूलकर भी न करें। मिर्च का लेन-देन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मिर्च को किसी बर्तन में रखकर ही दें। मान्यताओं के अनुसार मिर्च का गुण कड़वाहट है। ऐसे में शास्त्रों के अनुसार इसे सीधा हथेली में रखकर देने से उन लोगों के संबंधों में कड़वाहट पैदा होती है। और आपसी लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं।
PunjabKesari, Red Chilli, Chilli, मिर्च, लाल मिर्च

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
पीने वाले पानी के लेकर अधिकतर लोग गलती लोग करते हैं कि वो पानी हाथ में लेकर किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ में दे देते हैं। जो कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो जल कभी भी अपनी अंजुली से दूसरे की अंजुली में नहीं देना चाहिए, अंजुली यानि कि दोनों हाथों को मिलाने से बना हुआ खाली स्थान जिसमें पानी भरा जाता है.. ऐसी मान्यता है कि अंजुली से जल देने से पुण्य और संचित धर्म दूसरे के पास चला जाता है। इससे धन, धर्म और पुण्य की हानि होती है। यही वजह है कि पूजा के समय भी हथेली से जल नहीं दिया जाता है इसके लिए भी एक खास तरह के पात्र का प्रयोग किया जाता है जिसे अर्घा कहा जाता है। इसलिए पानी को हमेशा किसी न किसी पात्र में रखकर ही देना चाहिए।
PunjabKesari water, पानी
तो वही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी को रुमाल हाथ में नहीं देना चाहिए। इससे धन हानि होने के आसार रहते हैं। अगर किसी को रुमाल देना है तो वो किसी ऐसी जगह पर रख दें जहां से वो व्यक्ति आसानी से रुमाल ले सके।

इसके अलवा इसी तरह रोटी भी हमेशा प्लेरट या अन्य किसी बर्तन में रखकर ही देनी चाहिए। हाथ में रोटी देने से घर की बरकत चली जाती है। हमेशा रोटी सम्मानन से दें। यहां तक कि किसी की थाली में जब भी रोटी परोसें तो भी रोटी हाथ में लेकर न जाएं, बल्कि रोटी को प्लेयट में रखें फिर उसे किसी की थाली में परोसें। 


 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!