मार्गशीर्ष अमावस्या करें ये उपाय, श्री कृष्ण करेंगे आप पर अपार कृपा

Edited By Jyoti,Updated: 22 Nov, 2022 11:40 AM

margashirsha amavasya 2022

इस वर्ष मार्गशीर्ष मास की अमावस्या 23 नवंबर दिन बुधवार को पड़ रही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पितरों की आत्मा के लिए तर्पण आदि करना तो महत्वपूर्ण होता है चूंकि ये मास विष्णु जी को भी समर्पित है इसलिए इस दिन इनकी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस वर्ष मार्गशीर्ष मास की अमावस्या 23 नवंबर दिन बुधवार को पड़ रही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पितरों की आत्मा के लिए तर्पण आदि करना तो महत्वपूर्ण होता है चूंकि ये मास विष्णु जी को भी समर्पित है इसलिए इस दिन इनकी पूजा करना काफी लाभदायक माना जाता है। बताया जाता है इस माह में भगवान श्री कृष्ण ने गीता का दिव्य ज्ञान दिया था, जिस कारण इस माह की अमावस्या को बेहद लाभकारी और पुण्य फलदायी माना गया है।
PunjabKesari
इतना ही नहीं मार्गशीर्ष को भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं का स्वरुप कहा है। वहीं इस बार मार्गशीर्ष अमावस्या पर कई शुभ योग बन रहे हैं जो इस दिन का महत्व और बढ़ा रहे हैं। जिसके चलते आज की इस वीडियो में हम आपको मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन करने वाले पांच ऐसे अचूक उपाय बताएंगे। जिससे आपका जीवन धन्य हो जाएगा और भगवान श्री कृष्ण के साथ विष्णु जी की अपार कृपा हासिल होगी तो आइए जानते हैं।

अगर आपको अपने व्यवसाय में सफलता नहीं मिल रही है या फिर आप जीवन में असफल हैं तो मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन गीता का पाठ करें। भगवान श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए संदेशों का संकलन गीता का पाठ करने से सभी कार्य सिद्ध होते हैं। इतना ही नहीं गीता पाठ के बाद ब्राह्मणों को गीता दान करना भी बहुत फलदायी होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपकी कुंडली में पितृदोष है तो मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन उपवास रखकर पितरों का तर्पण करें और उन्हें भोग लगाकर प्रार्थना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से देवी देवता और ब्रह्मांड के पशु पक्षी भी तृप्त होते हैं और पितरों को स्वर्ग में जगह मिलती है। जिससे पितृदोष खत्म हो जाता है और संतान सुख की प्राप्ति होती है।
PunjabKesari

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
आप आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो मार्गशीर्ष अमावस्या की रात पश्चिम दिशा की तरफ मुख करके आसमान में देखें और हाथ उठाकर सात बार ताली बजाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और घर धन संपदा से भर जाता है।

मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन विष्णु मंदिर में पीले त्रिकोण वाला झंडा चढ़ाएं और हाथ जोड़कर भगवान विष्णु से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन के सभी कष्ट श्री हरि की कृपा से दूर हो जाते हैं।

इसके अलावा मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन अपने सामर्थ्य अनुसार ज़रूरतमंदों को दान और भोजन ज़रूर करवाएं। इससे आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। 
PunjabKesari

अमावस्या के दिन शिवालय जाकर भगवान शिव का कच्चे दूध और दही से अभिषेक करके काले तिल अर्पि करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से कुछ दिनों में आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।     

मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर जल और काले तिल अर्पित करें साथ ही साथ ॐ पितृभ्य नमः मंत्र का जाप करें। आपका जीवन तमाम सुखों से भर जाएगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!