Weekly numerology (13th-19th November): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Edited By Prachi Sharma,Updated: 13 Nov, 2023 09:45 AM

weekly numerology

मूलांक – 1 मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आपके लिए कुछ अकस्मात अवसर लेकर आएगा। अपने कामकाज को आगे बढ़ने का विचार बनाएंगे। विदेशी आयाम को अपने काम में शामिल करने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के मध्य का समय वैवाहिक जीवन के सुखों में वृद्धि करेगा। बृहस्पतिवार के दिन जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। आय के नए साधन प्राप्त होंगे। सप्ताह के अंत में अपने क्रोध पर काबू रखें और बेकार के लड़ाई- झगड़े से दूर रहें। रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी समाज सेवा के कार्य में भागीदार बनेंगे।
उपाय:- पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मंदी रहेगी। प्रकाशन और लेखन के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अपनी क्रियाओं पर थोड़ा ध्यान दें अन्यथा परिस्थितियों विपरीत हो सकती हैं। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। पारिवारिक और व्यावसायिक जीवन दोनों के मध्य एक संतुलन बना पाने में लगे रहेंगे। यात्रा के दौरान सेहत का ख्याल रखें। शारीरिक और मानसिक थकान महसूस कर सकते हैं। कोई भी फैसला जल्दबाजी में लेने से बचें। सप्ताह के अंत का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर लाभ उठाने की कोशिश करें। पिता की सलाह से आपके काम पूरे होंगे।
उपाय:- गुड़ का सेवन करें। सूर्य भगवान को जल दें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चे विदेशी शिक्षा शैली को अपनाने का मन बना सकते हैं। सप्ताह के मध्य का समय वैवाहिक जीवन के सुखों में वृद्धि करेगा। जीवन में कोई प्रेम संबंध भी दस्तक दे सकता है। आपका मन धर्म-कर्म के कामों में भी लगेगा। ज्योतिष विद्या या अन्य किसी गुप्त विद्या को सीखने का मन बना सकते हैं। कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी। मेहनत अधिक करनी होगी हालांकि उचित परिणाम भी मिलेंगे। सप्ताह के अंत में प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। किसी नए काम को शुरू करने की भी अवसर मिलेंगे।
उपाय:-विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। गुड़ और शहद का सेवन करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह मानकर चलना आपको फायदा दिलवाएगा। सप्ताह के मध्य में जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। कार्यक्षेत्र पर भी किसी महिला सहकर्मी का साथ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। बृहस्पतिवार के दिन की गई यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। सप्ताह के अंत में जमीन-जायदाद को लेकर बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। किसी सरकारी काम में थोड़ा विलंब हो सकता है।
उपाय :- विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। गले में पीले रंग का धागा पहनें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कुछ घटनाएं अकस्मात होगी जो की सकारात्मक या अन्य किसी भी स्तर पर संभव हैं। सेहत का ख्याल रखें। मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी शॉर्टकट को अपनाकर अपने काम को जल्दी पूरा करने की कोशिश करेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। मां-बेटी के संबंध भी अच्छे होंगे। कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। स्वभाव में परिपक्वता जन्म लेगी। सप्ताह के अंत में बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। अपने क्रोध पर काबू रखें। किसी नए काम के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी।
उपाय:- माता-पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। गणेश भगवान की आराधना करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय काफी उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। बेकार के वहम के कारण अपने रिश्तों को खराब न करें। फैशन और डिजाइन के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग विदेशी आयाम को अपने काम में शामिल करने की कोशिश करेंगे। हालांकि मंगलवार और बुधवार का दिन वैवाहिक जीवन के सुख में वृद्धि करेगा। अपने मन की बात जीवनसाथी के साथ साझा करके बेहतर महसूस करेंगे। प्रॉपर्टी खरीदने के योग बन रहे हैं। सप्ताह के अंत में घर में कोई मंगल कार्य संपन्न हो सकता है। किसी नए काम के कारण ज्यादा व्यस्त रहेंगे।
उपाय:- गुड का दान मंदिर में करें। गाय को हरा चारा खिलाएं। 

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अकस्मात आपके कुछ रुके हुए काम पूरे होंगे। योजनाओं को मार्ग मिलते नजर आएंगे। व्यापार में कुछ परिवर्तन संभव है। बुधवार के दिन जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। शुक्रवार का दिन काम अधिक होने के कारण थोड़ा व्यस्त रहेगा। सप्ताह के अंत में शनिवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहे। हालांकि रविवार का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। सरकारी काम पूरे हो सकते हैं।
उपाय:- पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। कानों में सोना धारण करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कुछ रुके हुए कामों को गति मिलेगी। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से काम करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। कुछ अनचाहे खर्च बजट हिला सकते हैं। निजी जरूरत पर पैसा खर्च होगा। इस सप्ताह कामकाज अधिक होने के कारण निजी जीवन पर थोड़ा कम ध्यान दे पाएंगे। यात्राओं के योग बनते हैं। शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको मिलेगी। हालांकि शनिवार के दिन अपने क्रोध पर काबू रखें अन्यथा जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास उत्पन्न होने की संभावना बनती है।
उपाय:- रात्रि में गुड़ का सेवन न करें। किसी जरूरतमंद व्यक्ति की सेवा करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी सामान्य रहेगी। कोई अनैतिक काम करने से बचें अन्यथा मानहानि का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह किसी नए काम की जिम्मेदारी के कारण व्यस्त रहेंगे। बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच समझकर करें। बुधवार का दिन निजी जीवन के इर्द-गिर्द घूमेगा। सेहत का ख्याल रखें। पैरों का दर्द परेशानी का कारण बन सकता है। जमीन-जायदाद के मामलों में अभी जल्दी न करें। हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है।
उपाय:- सूर्य भगवान की आराधना करें। दूध में हल्दी डालकर सेवन करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!