अब 17 वर्षीय युवा भी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए कर सकते हैं अग्रिम आवेदन

Edited By Archna Sethi,Updated: 03 Aug, 2022 08:43 PM

17 year old youth can apply to enroll in the voter list

अब युवाओं को 18 वर्ष तक इंतजार करने की जरुरत नहीं है बल्कि 17 वर्ष के युवा भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त  राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त  अनूप चंद्र पांडे के नेतृत्व में भारतीय निर्वाचन...

चंडीगढ़, 3 अगस्त –(अर्चना सेठी ) अब युवाओं को 18 वर्ष तक इंतजार करने की जरुरत नहीं है बल्कि 17 वर्ष के युवा भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त  राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त  अनूप चंद्र पांडे के नेतृत्व में भारतीय निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के सीईओ, ईआरओ और एईआरओ को इस बारे में निर्देश दिया है ताकि युवाओं को अपने अग्रिम आवेदन दाखिल करने में सुविधा हो। 17 साल से अधिक आयु के युवा अब वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।

चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, अब युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए साल के 1 जनवरी को 18 साल की आयु सीमा को पूरा करने का इंतजार नहीं करना है बल्कि 17 साल से अधिक होते ही वे अपना नाम वोटर लिस्ट में डलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब से, निर्वाचक नामावली प्रत्येक तिमाही में अपडेट की जाएगी और पात्र युवाओं को उस वर्ष की अगली तिमाही में पंजीकरण के बाद उन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (एपिक) जारी किया जाएगा। निर्वाचक नामावली, 2023 के वार्षिक पुनरीक्षण के चालू राउंड के लिए वर्ष 2023 के 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाला कोई भी नागरिक मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन की तारीख से अग्रिम आवेदन जमा कर सकता है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!