राजस्थान: कांग्रेस के घोषणापत्र में 10 लाख रोजगार, किसानों को 2 लाख का ब्याज मुक्त लोन का वादा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 21 Nov, 2023 12:12 PM

ashok gehlot poll manifesto  rajasthan assembly elections

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे विधानसभा चुनाव से चार दिन पहले मंगलवार को राजस्थान के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया।  इसमें 4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है। इसके अलावा 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। साथ ही किसानों...

नेशनल डेस्क:   राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र यहां मंगलवार को जारी किया जिसमें उसने किसानों को दो लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने, स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों के मुताबिक न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य का कानून लाने तथा युवाओं को पांच साल में चार लाख सरकारी नौकरियों सहित दस लाख रोजगार देने का वादा किया है।

'चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा' की राशि 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए की जाएगी
कांग्रेस ने कहा है कि वह छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को पांच लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी। साथ ही घोषणा पत्र में, प्रदेश में जाति जनगणना करवाने तथा मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर की राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का भी वादा किया गया है। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार पुन: बनने पर 'चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा' की राशि 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए की जाएगी। इसी तरह परिवार की एक महिला सदस्य को साल में 10000 रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी। चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी और पांच साल में कुल 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा।

राजस्थान की अर्थव्यवस्था इस साल के अंत तक 15 लाख करोड़ रुपये की हो जाएगी
 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी के साथ यहां कांग्रेस मुख्यालय में यह 'जन घोषणा पत्र' जारी किया। इस अवसर पर खरगे ने राजस्थान को कांग्रेस का मजबूत गढ़ बताते हुए कहा ‘‘ हम वही वादे करते हैं जो पूरा कर सकते हैं। पांच साल में हम युवाओं को 10 लाख नौकरियां देंगे। उसमें से चार लाख नौकरियां सरकारी होंगी।'' उन्होंने विश्वास जताया कि इस बार फिर राज्य में कांग्रेस की सरकार आएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान की अर्थव्यवस्था इस साल के अंत तक 15 लाख करोड़ रुपये की हो जाएगी और 2030 तक इसे 30 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।

सात गारंटी ने उनकी पार्टी के पक्ष में कहानी तय कर दी
घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ जोशी ने कहा ‘‘हम 2030 का मिशन लेकर चल रहे हैं, उसे ही घोषणा पत्र का आधार बनाया गया है। एक नया राजस्थान बनाने के लिए 2030 की कल्पना लेकर हम घोषणा पत्र पेश कर रहे हैं।'' उन्होंने उम्मीद जताई कि इस घोषणा पत्र के आधार पर जनता कांग्रेस को जनादेश देगी। 

इससे पहले सोमवार को, राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि सात गारंटी ने उनकी पार्टी के पक्ष में कहानी तय कर दी है और एक बार के लिए कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वैकल्पिक पार्टी सरकार की परंपरा को तोड़ेगी और एक इतिहास रचेगी।

उन्होंने कहा कि जब उनके रिपोर्ट-कार्ड की बात आती है तो भाजपा के पास दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि न तो केंद्र सरकार ने राजस्थान के लिए कुछ किया है और न ही पिछली भाजपा सरकार ने कोई बड़ा बदलाव किया है।

200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है और उसके बाद 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। कांग्रेस राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है, जहां पिछले तीन दशकों से वैकल्पिक पार्टी सरकार की परंपरा रही है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!