नई शिक्षा नीति लागू करने का लक्ष्य 2025

Edited By Archna Sethi,Updated: 29 Mar, 2023 06:54 PM

the target of implementing the new education policy is 2025

नई शिक्षा नीति लागू करने का लक्ष्य 2025

चंडीगढ़, 29 मार्च-  (अर्चना सेठी) हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को राज्य में 2025 तक क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग पूरी तरह  तैयारी में जुटा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में नई शिक्षा नीति लागू करने का लक्ष्य 2025 किया जबकि केंद्र सरकार ने वर्ष 2030 तक लागू करने को कहा है। शिक्षा मंत्री ने बाल शैक्षिक ई-सामग्री तैयार करने में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कैथल के आरोही आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ग्योंग के हिंदी प्राध्यापक डॉ विजय चावला को बधाई भी दी। 

 कंवरपाल ने कहा कि हरियाणा के अध्यापकों के लिए गौरव की बात है कि डॉ. चावला व उनकी टीम ने लगातार तीसरी बार अखिल भारतीय बाल शैक्षिक ई-सामग्री प्रतियोगिताओं में विजय प्राप्त कर हरियाणा का नाम रोशन किया है। 

उल्लेखनीय है कि  केन्द्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान,राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् नई दिल्ली द्वारा वर्ष 2022-23 हेतु अखिल भारतीय स्तर पर अखिल भारतीय बाल शैक्षिक ई-सामग्री प्रतियोगिता आयोजित की जाती है और 27 मार्च 2023 को इस प्रतियोगिता का समापन समारोह केन्द्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजित किया गया था।  अखिल भारतीय  बाल शैक्षिक ई-सामग्री प्रतियोगिता में पूरे भारत से 657 प्रविष्टियाँ आई थीं,जिनमें से कुल 77 प्रविष्टियाँ ही अवार्ड के लिए चयनित हो पाईं।शिक्षा विभाग  हरियाणा से राष्ट्रीय नवाचारी अवार्डी शिक्षक   डॉ विजय  चावला ने आरोही आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से चार प्रविष्टियाँ  भेजी थीं।इन चार में से उनकी तीन प्रविष्टियों को अखिल भारतीय स्तर के अवार्ड के लिए चुना गया।

इस प्रतियोगिता में डॉ चावला द्वारा तैयार निपुण भारत मिशन के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता के सीखने के प्रतिफलों को इंटरैक्टिव तथा इन्फोग्राफिक तकनीक से विकसित करना कार्यक्रम को अवार्ड मिला है।इसके अतिरिक्त दूसरा अवार्ड उनके द्वारा तैयार डिजिटल खेलों के माध्यम से हिंदी व्याकरण की दक्षताओं के आकलन कार्यक्रम में विद्यार्थी हिमांशु के खेलों को बेस्ट प्रोग्राम अवार्ड के रूप में मिला है।तीसरा अवार्ड निपुण भारत मिशन के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए तैयार कहानी ‘समझदार चिड़िया’ कार्यक्रम में छात्रा रितिका को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार कठपुतलियों का सफल प्रयोग करने हेतु बेस्ट एंकर का अवार्ड मिला है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!