Bitcoin ने तोड़े रिकॉर्ड! 20 लाख के करीब पहुंची 1 बिटकॉइन की कीमत, एक साल में 271% का उछाल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Dec, 2020 05:51 PM

bitcoin broke all records 1 bitcoin price approaching 20 lakhs

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।  शनिवार को डिजिटल करेंसी ने 26,900 डॉलर का नया ऑलटाइम हाई बनाया है। क्रिप्टोकरेंसी में तेजी से एक बिटकॉइन की कीमत 19.90 लाख रुपए हो गई है।

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।  शनिवार को डिजिटल करेंसी ने 26,900 डॉलर का नया ऑलटाइम हाई बनाया है। क्रिप्टोकरेंसी में तेजी से एक बिटकॉइन की कीमत 19.90 लाख रुपए हो गई है। इस समय दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। तुरंत मुनाफे के लिए बड़े निवेशक इसका रुख कर रहे हैं जिसके चलते इसकी कीमत में तेजी से उछाल आ रहा है। बता दें नवंबर महीने में बिटकॉइन का भाव 18 हजार डॉलर के स्तर को पार चुका था।

यह भी पढ़ें- FASTags से लेकर GST तक नए साल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा असर

एक साल में 271% का उछाल रहा
दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Binance पर कारोबार के दौरान बिटकॉइन 26,900 के हाई पर पहुंच गया। बीते 24 घंटे में इसमें करीब 8 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। बता दें सिर्फ एक साल में इस करेंसी में 271 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

11 दिन में 34% से ज्यादा उछाल
2010 में बिटकॉइन की कीमत 1 डॉलर प्रति यूनिट थी लेकिन तब से अब तक इसकी कीमतों में भारी उछाल आया है। बीते 16 दिसंबर को इसकी कीमत पहली बार 20 हजार डॉलर प्रति यूनिट के पार पहुंची थी, जो अब बढ़कर 26,900 डॉलर तक पहुंच गई है। इस प्रकार 11 दिन में इसकी कीमतों में 34% से ज्यादा का उछाल आया है।  

यह भी पढ़ें- आयकर विभाग ने असम में मारे छापे, पकड़ा 100 करोड़ रुपए का कालाधन 

बढ़ सकता है उछाल
अनुमान के मुताबिक, ये माना जा रहा है कि इंडिया में इस समय लगभग 50 से 60 लाख बिटकॉइन यूजर्स हैं और आने वाले समय में इसकी कीतमों में और उछाल देखने को मिल सकता है। मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि 2030 तक बिटकॉइन की कीमत 1 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। CoinDCX के सीईओ सुमित गुप्ता ने बताया कि मांग में तेजी रहने से 2021 में बिटकॉइन की कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है। मांग में तेजी रहने से 2021 में बिटकॉइन की कीमतें और बढ़ेंगी।

1 करोड़ रुपए प्रति यूनिट तक जा सकती है कीमत
भारतीय रुपयों में 1 बिटकॉइन की कीमत 21 लाख रुपए तक पहुंच चुकी है। क्रिप्टोकरेंसी के जानकारों को भरोसा है कि भारतीय रुपयों में 1 बिटकॉइन की कीमत शॉर्ट टर्म में 1 करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। वैश्विक इंस्टीट्यूशनल डिमांड के कारण 2021 में इसकी कीमत 50 लाख से 1 करोड़ रुपए के बीच पहुंच जाएगी। दुनियाभर की सरकारों द्वारा दिए जा रहे राहत पैकेज के कारण अब बड़े निवेशक इस क्रिप्टोकरेंसी को महंगाई को मात देने वाले असेट क्लास के रूप में देखने लगे हैं। यह भी इस डिजिटल करेंसी में उछाल का एक कारण है।

यह भी पढ़ें- 50 लाख रुपए मासिक टर्नओवर वालों को देना ही होगा 1% GST कैश! वित्त मंत्रालय ने दी सफाई

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी?
बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। इस करेंसी में कूटलेखन तकनीक का प्रयोग होता है। इस तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है, जिससे इसे हैक करना बहुत मुश्किल है। यही कारण है कि क्रिप्टोकरेंसी में धोखाधड़ी की संभावना बहुत कम होती है। क्रिप्टोकरेंसी का परिचालन केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र होता है, जो कि इसकी सबसे बड़ी खामी है।

जानिए कैसे होती है बिटकॉइन में ट्रेडिंग?
बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट के जरिए होती है। बिटकॉइन की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है। इसलिए इसकी ट्रेडिंग मशहूर हो गई। दुनियाभर की गतिविधियों के हिसाब से बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है। इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता बल्कि डिजिटली कंट्रोल होने वाली करेंसी है। बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं होता है। इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी बहुत तेजी से होता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!