जापान-नीदरलैंड का चीन के खिलाफ बड़ा फैसला, चिप बनाने के लिए नहीं देंगे हाई टेक मशीनें !

Edited By Tanuja,Updated: 05 Feb, 2023 01:43 PM

japan netherlands to limit export of high end semiconductor tech to china

चीन पर लगाम कसने के लिए जापान-नीदरलैंड ने  बड़ा फैसला लिया है। जापान और नीदरलैंड ने आधुनिक कम्प्यूटर चिप बनाने में इस्तेमाल...

इंटरनेशनल डेस्क: चीन पर लगाम कसने के लिए जापान-नीदरलैंड ने  बड़ा फैसला लिया है। जापान और नीदरलैंड ने आधुनिक कम्प्यूटर चिप बनाने में इस्तेमाल होने वाली हाई टेक मशीनें हासिल करने से चीन को रोकने के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता किया है । गुप्त जानकारी  व सूत्रों के अनुसार इस समझौते की अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों पक्ष कब समझौते की घोषणा करेंगे। व्हाइट हाउस ने फिलहाल इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने आधुनिक चिप हासिल करने से चीन को रोकने के लिए अक्टूबर में निर्यात नियंत्रण लागू किया था।

 

बाइडेन प्रशासन का कहना है कि आधुनिक चिप का इस्तेमाल हथियार बनाने, मानवाधिकार उल्लंघन करने और उसके सैन्य साजो सामान की गति और सटीकता में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। चीन ने इस पर आक्रामक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि व्यापार पाबंदियों से आपूर्ति श्रृंखला और वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली बाधित होगी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, हम उम्मीद करते हैं कि संबंधित देश सही कदम उठाएंगे और बहुपक्षीय व्यापार शासन बनाए रखने और वैश्विक औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखलाओं की स्थिरता की रक्षा के लिए एक साथ मिलकर काम करेंगे। इससे उनके दीर्घकालीन हितों की भी रक्षा होगी।

 

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि पुर्तगाल और जापान के अधिकारी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान की अगुवाई वाली वार्ता के लिए वाशिंगटन में थे। किर्बी ने कहा कि इस बैठक में उभरती प्रौद्योगिकियों की सुरक्षा करने, यूक्रेन की मदद करने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। उन्होंने यह बताने से इंकार कर दिया कि क्या सेमीकंडक्टर तकनीक पर निर्यात नियंत्रण कड़ा करने पर कोई समझौता किया गया या नहीं। इस महीने बाइडेन ने निर्यात नियंत्रण मजबूत करने के लिए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और पुर्तगाल के प्रधानमंत्री मार्क रुत से अलग से मुलाकात की थी।

 
नीदरलैंड की सेमीकंडक्टर उत्पादन उपकरण की प्रमुख निर्माता कंपनी ASML  ने रविवार को बताया कि उसे समझौते की कोई जानकारी नहीं है। ASML ऐसी मशीनों की दुनिया की इकलौती निर्माता कंपनी है जो आधुनिक सेमीकंडक्टर चिप बनाने के लिए अत्यधिक पराबैंगनी लिथोग्राफी का इस्तेमाल करती है। पुर्तगाल सरकार ने 2019 के बाद से ही चीन को उपकरण का निर्यात करने से रोका हुआ है लेकिन कंपनी फिर भी चीन को कम गुणवत्ता के लिथोग्राफी उपकरण भेजती रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!