Ram Mandir Pran Pratishtha: जानें, 22 जनवरी के दिन क्यों रखी गई श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 20 Jan, 2024 06:50 AM

ram mandir pran pratishtha

22 जनवरी को अयोध्‍या में स्थित भगवान राम के विशाल मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। श्री राम कि मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा से संबंधित पूजा के कार्यक्रम का शुभ आरंभ

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ram Mandir Sthapana Shubh Muhurat: 22 जनवरी को अयोध्‍या में स्थित भगवान राम के विशाल मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। श्री राम कि मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा से संबंधित पूजा के कार्यक्रम का शुभ आरंभ 16 जनवरी से हो गया है। मुख्‍य प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को मंदिर के गर्भग्रह में होगा।

PunjabKesari Ram Mandir Pran Pratishtha
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय Ram Mandir Pran Pratishtha Time 2024: प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा। इस मुहूर्त में 84 सेकंड का समय सबसे उत्तम माना जा रहा है। आइए जानें, इस मुहूर्त को क्यों माना जा रहा है सबसे खास-

PunjabKesari Ram Mandir Pran Pratishtha

Life consecration time of Ramlala idol रामलला मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त
हिंदू पंचांग के सभी शुभ-अशुभ योगों को ध्यान में रखते हुए तिथि 22 जनवरी 2024 को पौष माह की द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश का चुनाव किया गया है।

PunjabKesari Ram Mandir Pran Pratishtha
A huge temple of Lord Ram will be like this ऐसा होगा भगवान राम का विशाल मंदिर
प्रभु श्री राम के विशाल मंदिर को सनातन परंपरागत तरीके से बनाया गया है। मंदिर की लंबाई पूर्व से पश्चिम की तरफ 380 फीट और चौड़ाई 250 फीट एवं ऊंचाई में 161 फीट है। इसे 3 तल का बनाया गया है और प्रत्येक तल की ऊंचाई 20 फीट है। मंदिर के भूतल के गर्भगृह में भगवान राम के बालपन अर्थात छोटे स्वरूप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। प्रथम तल के गर्भगृह में श्री राम दरबार के दर्शन होंगे। मंदिर की दीवारों और खंभों पर हिंदू देवी-देवताओं की सुंदर प्रतिमाओं को तराशकर बनाया गया है।

PunjabKesari Ram Mandir Pran Pratishtha
मंदिर में दर्शनों के लिए आने वाले भक्तों की सभी सुख-सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। सीनियर सिटीजन और चलने में असमर्थ भक्तों के लिए रैंप और लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध है।

PunjabKesari Ram Mandir Pran Pratishtha

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!