जल्द खुलेंगे देश में 8 नए बैंक, RBI ने यूनिवर्सल और स्मॉल फाइनेंस बैंक के नाम किए जारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Apr, 2021 03:39 PM

8 new banks to be opened soon in the country rbi issued names

भारतीय रिजर्व बैंक को ‘ऑन टैप’ यानी कभी भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दिशानिर्देशों के तहत कुल 8 आवेदन मिले हैं। इसमें सभी प्रकार की सेवाएं देने वाले यूनिवर्सल बैंकों के लिए चार और स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के लिए चार आवेदन शामिल हैं।

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक को ‘ऑन टैप’ यानी कभी भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दिशानिर्देशों के तहत कुल 8 आवेदन मिले हैं। इसमें सभी प्रकार की सेवाएं देने वाले यूनिवर्सल बैंकों के लिए चार और स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के लिए चार आवेदन शामिल हैं। निजी क्षेत्र में यूनिवर्सल बैंकों और एसएफबी (Universal Banks and Small Finance Banks) को ऑन टैप लाइसेंसिंग के दिशानिर्देश क्रमश: एक अगस्त, 2016 और पांच दिसंबर, 2019 को जारी किए गए थे।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर Zomato की हुई जमकर खिचाई, हार कर Swiggy से मांगनी पड़ी माफी 

यूनिवर्सल बैंक 
यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, द रिपैट्रिएट्स कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट बैंक लि. (REPCO Bank), चैतन्य इंडियन फिन क्रेडिट प्राइवेट लि और पंकज वैश्य और अन्य ने ‘ऑन टैप’ लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों के तहत यूनिवर्सल बैंक के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।

यह भी पढ़ें- LIC कर्मचारियों को मिली डबल खुशखबरी, सैलरी में हुआ 25% का इजाफा और सिर्फ 5 दिन करना होगा काम

स्मॉल फाइनेंस बैंक
वहीं स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए ‘ऑन टैप’ दिशानिर्देशों के तहत वीसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लि. (VSoft Technologies Pvt), कालीकट सिटी सर्विस कोऑपरेटिव बैंक लि., अखिल कुमार गुप्ता और द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लि. ने आवेदन किया है।

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी की कार खरीदना हुआ महंगा, जानिए कितने बढ़ गए गाड़ियों के दाम

दिशानिर्देशों के अनुसार, यूनिवर्सल बैंक के लिए न्यूनतम चुकता वोटिंग इक्विटी पूंजी 500 करोड़ रुपए होनी चाहिए। ऐसे में हर समय बैंक का न्यूनतम नेटवर्थ 500 करोड़ रुपए होना चाहिए। एसएफबी के मामले में न्यूनतम चुकता वोटिंग पूंजी/नेटवर्थ 200 करोड़ रुपए होना चाहिए। यदि कोई शहरी सहकारी बैंक स्वैच्छिक रूप से एसएफबी के रूप में परिवर्तित होना चाहता है, तो नेटवर्थ की शुरुआती जरूरत 100 करोड़ रुपए है। इसे पांच साल में 200 करोड़ रुपए करने की जरूरत होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!