Mata Vaishno Devi- वैष्णो देवी यात्रा मार्ग सहित कटड़ा में लगाए जाएंगे 746 सी.सी.टी.वी कैमरे

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 29 Jan, 2023 09:01 AM

mata vaishno devi

वैष्णों देवी यात्रा मार्ग सहित कटड़ा में दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए 746 सी.सी.टी.वी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिनकी मदद से वैष्णो देवी यात्रा मार्ग सहित कटड़ा में हर आने जाने वाले राहगीर पर नजर रखी जा सकेगी।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): वैष्णों देवी यात्रा मार्ग सहित कटड़ा में दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए 746 सी.सी.टी.वी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिनकी मदद से वैष्णो देवी यात्रा मार्ग सहित कटड़ा में हर आने जाने वाले राहगीर पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं इन कैमरों की मदद से यात्रा मार्ग पर चोरी की वारदातों पर भी काफी हद तक अंकुश लग सकेगा। सुरक्षा के लिहाज से  यह सीसीटीवी कैमरे पुलिस विभाग के लिए भी काफी मददगार रहेंगे।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में वैष्णो देवी भवन सहित यात्रा मार्ग पर 534 कैमरे श्रद्धालुओं पर निगरानी रख रहे हैं। आने वाले दिनों में इन कैमरों को बढ़ाकर 187 अतिरिक्त कैमरे लगाने के साथ-साथ पुराने कैमरो को भी आधुनिक तकनीक के कैमरों से बदला जाएगा। वही इसके साथ 25 अतिरिक्त कैमरे कटड़ा के वीर बाल वाले क्षेत्रों सहित प्रवेश द्वार उन पर भी लगाए जा रहे हैं। जिनसे सुरक्षा प्रबंधों को अधिक कड़ा किया जा सकेगा। इन कैमरों से यात्रा मार्ग पर नजर रखने के लिए समूचे यात्रा मार्ग पर 7 कंट्रोल रूम भी बनाए जा रहे हैं। यह कंट्रोल रूम वैष्णो देवी भवन, अर्द्ध कुवारी, ताराकोटा मार्ग, बाण गंगा, हिमकोटी, सांझी छत व भैरों घाटी में स्थापित किये जाएंगे, जिन पर 7 दिन का रिकॉर्डेड डेटा रहेगा। जबकि कटड़ा के आध्यात्मिक केंद्र में इसका मुख्य कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जहां पर इन सभी केमरों का 1 महीने का रिकॉर्डिंग डाटा उपलब्ध रहेगा।

आधुनिक तकनीक पर आधारित इन 746 कमरों में ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग सिस्टम सहित फेस डिटेकटर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेगी। जिनसे यात्रा मार्ग पर चलने वाली एंबुलेंस सहित माल ढुलाई के वाहनों पर भी नजर रखी जा सकेगी। वहीं कैमरो से सुरक्षा के तहत संदिग्ध व्यक्तियों पर भी फेस डिटेक्टर से नजर रखी जा सकेगी। अगर कोई संदिग्ध इन कैमरों की नजर में आएगा तो कंट्रोल रूम में अलार्म बजेगा और तत्काल इस संबंध में उचित कार्रवाई की जा सकेगी।

PunjabKesari anshul garg

क्या कहते हैं अधिकारी
उक्त प्रोजेक्ट हेतु जल्द ही टेंडर प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। आने वाले दिनों में अति आधुनिक कैमरे से यात्रा मार्ग को लैस किया जाएगा। इसके अलावा कटड़ा के भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में इन कैमरा से निगरानी रखी जाएगी। अंशुल गर्ग मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने इन कैमरों से क्या-क्या फायदे होंगे यह भी बताया-

PunjabKesari vaishno devi

वैष्णों देवी सहित भवन पर चोरी की वारदातों पर काफी हद तक लगेगा अंकुश।
श्रद्धालुओं के खोए हुए सामान को ढूंढने में मददगार होंगे सी.सी.टी.वी कैमरे।
किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए होगी चौकसी।
भवन पर लॉकर सहित डॉरमेट्री पर भी रखी जा सकेगी नजर।
यात्रा मार्ग पर चलने वाले वाहन की नंबर प्लेट की भी ऑटोमेटिक रीडिंग होगी संभव।
यात्रा मार्ग पर पत्थर गिरने वाले स्थल पर भी रखी जा सकेगी नजर।
हिस्ट्रीशीटर सहित संदिग्ध व्यक्ति पर भी इन कैमरो से रखी जाएगी नजर। 

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

PunjabKesari kundli

Related Story

Trending Topics

none
Royal Challengers Bangalore

Gujarat Titans

Match will be start at 21 May,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!