Mata Vaishno Devi Dham: देसी व विदेशी फूलों से महक रहा वैष्णो देवी भवन, आप भी देखें ये सुंदर नजारा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 15 Oct, 2023 10:03 AM

mata vaishno devi dham

आज से शारदीय नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है, जिसको लेकर वैष्णो देवी भवन पूरी तरह से सज कर तैयार है। रंग-बिरंगी लाइटों के साथ देसी व विदेशी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित):  आज से शारदीय नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है, जिसको लेकर वैष्णो देवी भवन पूरी तरह से सज कर तैयार है। रंग-बिरंगी लाइटों के साथ देसी व विदेशी फूलों की महक समूचे भवन के वातावरण को अधिक भक्तिमय कर रही है। इन सबके बीच माता रानी के विभिन्न रूपों की मूर्तियां भी भवन की शोभा में चार चांद लग रही हैं। इस सजावट के लिए 10 देश के फूलों का इस्तेमाल किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार भारत के अलावा इंग्लैंड ,कनाडा, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, मॉरीशस, ऑस्ट्रेलिया सहित 2 अन्य देशों से गुलाब ,गुटा, चमेली, कमल, कीवी आदि फुल मंगवाए गए हैं। ऐसा लग रहा है कि मानो वैष्णो देवी भवन सज कर पूरी तरह से भक्तों के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है और मां भगवती सज-धज कर भक्तों की पुकार सुनने के लिए तैयार बैठी हैं।

PunjabKesari Mata Vaishno Devi Dham

अटका स्थल की बात करें तो अटका स्थल को भी हर बार की तरह विभिन्न तरीके से सजाया गया है। ताकि नवरात्रि के उपलक्ष्य पर सुबह-शाम होने वाली विशेष आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालु इन नजारों का लुत्फ उठा सकें। वहीं नवरात्रों के दौरान अटका स्थल पर देश के प्रसिद्ध गायकों द्वारा दी जाने वाली विशेष प्रस्तुति भी रविवार की सुबह पहले नवरात्रि से अटका आरती के दौरान शुरू हो जाएगी। जिनका आरती में बैठे लोग आनंद उठा सकेंगे।

वैष्णो देवी भवन पर आज से होगा देश की खुशहाली के लिए शतचंडी महायज्ञ का आयोजन
वैष्णो देवी भवन पर आज से शतचंडी महायग का आयोजन होगा। सुबह आरती के उपरांत विद्वानों द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ इस महायज्ञ की शुरुआत की जाएगी। इस महायज्ञ के दौरान हर दिन मंत्र उच्चारण के साथ आहुतियां डालते हुए पूजा-अर्चना के साथ प्रसाद आदि का भी वितरण किया जाएगा।

PunjabKesari Mata Vaishno Devi Dham

दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा विशेष प्रबंध आज से शुरू
शारदीय नवरात्रों के दौरान श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को विशेष सहूलियत देने का प्रयास करता है। इसी कड़ी के तहत श्राइन बोर्ड दिव्यांग श्रद्धालुओं को भी दर्शनों के लिए विशेष सुविधा पिछले दो सालों से नवरात्रों के दौरान प्रदान कर रहा है। शारदीय नवरात्रों को लेकर यह सुविधा रविवार सुबह से दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए शुरू हो जाएगी। दिव्यांग श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कटरा के निहारिका सहित बाणगंगा में बनाए गए विशेष डेस्क पर संपर्क कर सकते हैं।

PunjabKesari Mata Vaishno Devi Dham

इस सुविधा के तहत श्राइन बोर्ड हर बार की तरह श्रद्धालुओं को कटरा से अधिकारी के लिए घोड़े की निशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाता है। जबकि अर्ध कुंवारी से भवन का रास्ता बैटरी कर सेवा से दिव्यांग श्रद्धालुओं को निशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। वैष्णो देवी भवन पर पहुंचने पर श्राइन बोर्ड की निर्धारित टीम इन श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए हर उचित प्रबंध करती है और इन दिव्यांग श्रद्धालुओं को प्रसाद आदि देकर वापस इन्हीं सुविधाओं से कटरा की ओर रवाना करती है। श्राइन बोर्ड प्रशासन की मानें तो पिछले साल से वर्ष में आने वाले चैत्र और शारदीय नवरात्रों के दौरान बड़ी संख्या में दिव्यांग श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं।

शारदीय नवरात्रों को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन की विशेष टीमें यात्रा मार्ग पर तैनात
शारदीय नवरात्रों को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा वैष्णो देवी यात्रा मार्ग सहित भवन पर विशेष टीम में तैनात की जा चुकी है। ताकि नवरात्रों के दौरान दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। यह टीमें यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं को साफ-सफाई पीने के पानी बिजली सहित हर उचित सुविधा प्रदान करने के लिए दिन रात कार्य कर रही है।

PunjabKesari Mata Vaishno Devi Dham

नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी यात्रा में भी काफी उछाल देखने को मिलता है। जिसे देखते हुए इन टीमों द्वारा विशेष रणनीति तैयार की गई है। ताकि दर्शनों के दौरान श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और श्रद्धालु वैष्णो देवी भवन पर हुई सजावट का आनंद लेते हुए मां भगवती के समक्ष नमन कर सकें।

शारदीय नवरात्रों को लेकर कटरा में भी दिखने लगा श्रद्धालुओं का जमघट
शारदीय नवरात्रों की पूर्व संध्या पर आधारशिला कटरा में भी श्रद्धालुओं का जमघट देखने को मिला। कटरा में श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए बनी डिओ-डिओ सहित टिमटिमाती लाइटों का नजारा लेते नजर आए। वहीं नगर पालिका के सौजन्य से कस्बे की मुख्य चौक पर लगे फव्वारे सुंदरता की शोभा को काफी बढ़ा रहे हैं। इस जगह पर काफी श्रद्धालु सेल्फी लेते भी नजर आए।

PunjabKesari Mata Vaishno Devi Dham

आज से होंगे श्रद्धालुओं को स्काईवॉक से मां भगवती के दर्शन
वैष्णो देवी भवन पर स्काईवॉक का उद्घाटन भारत की राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू द्वारा गुरुवार को किया गया था। जबकि श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा रविवार से उपलब्ध होगी। रविवार से श्रद्धालु इस स्काईवॉक की मदद से दर्शनों के लिए जा सकेंगे।

आज से शुरू होगा भैरव घाटी लंगर सेवा
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रविवार से भैरव घाटी में लंगर सुविधा शुरू की जा रही है। जिसमें श्रद्धालु दाल-चावल का प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। श्राइन बोर्ड प्रशासन की मानें तो बहुत से श्रद्धालु भैरव घाटी में नमन करने के बाद ही अपनी यात्रा संपूर्ण मानते हैं जिसे देखते हुए श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा भैरव घाटी में लंगर सेवा शुरू की है

PunjabKesari Mata Vaishno Devi Dham
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!